Home > Gurus

विशेषज्ञ की सलाह चाहिए?हमारे गुरु मदद कर सकते हैं

हमारे गुरुओं से पूछो
नवीनतम प्रश्न
Ravi

Ravi Mittal  |173 Answers  |Ask -

Dating, Relationships Expert - Answered on Apr 22, 2024

Asked by Anonymous - Apr 20, 2024English
Relationship
मैं 26 साल की लड़की हूँ, मैंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है, नौकरी पाने की कोशिश कर रही हूँ, 2 साल पहले मुझे 32 साल के एक आदमी से ऑनलाइन प्यार हो गया, हम अभी तक शारीरिक रूप से नहीं मिले हैं। वह एक गाँव में बहुत कम वेतन पर काम कर रहा है, यानी अपने गृहनगर में। अनुभव की कमी और उम्र के कारण उसे अब कोई अच्छी सरकारी या निजी नौकरी नहीं मिल सकती। हम अपनी सभी खामियों के बावजूद एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। मेरा परिवार जाति के अंतर, कम वेतन, 1600 किलोमीटर दूर रहने, पृष्ठभूमि के अंतर के कारण इसके सख्त खिलाफ है। कुल मिलाकर वे उस पर और हमारे प्यार पर भरोसा नहीं करते और मुझे भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल कर रहे हैं कि मैं किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करूँ जिसे वे पसंद करते हैं। और उसे छोड़ने का ख्याल ही मुझे दुखी कर देता है
Ans: प्रिय अनाम,

मुझे आपके सामने आने वाली चुनौतियों के लिए खेद है। मैं समझता हूँ कि जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसे छोड़ना कितना मुश्किल होता होगा। इतना कहने के बाद, मैं यह भी बताना चाहूँगा कि एक सभ्य जीवन जीना सस्ता नहीं है। आप वर्तमान में बेरोजगार हैं और आपके साथी का वेतन कम है; यह लंबे समय तक टिकाऊ नहीं होगा। मैं आपसे उसे छोड़ने और किसी और से शादी करने के लिए नहीं कह रहा हूँ; मैं बस इतना सुझाव दे रहा हूँ कि जल्दबाजी न करें। एक अच्छी नौकरी खोजने के लिए समय निकालें और अपने साथी से भी ऐसा ही करने के लिए कहें। एक बार जब आपको लगे कि आप दोनों अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं, तो अपने माता-पिता के सामने फिर से अपनी शादी का विचार रखें।

अब सबसे महत्वपूर्ण बात, आप उससे ऑनलाइन मिले हैं और वास्तविक जीवन में कभी नहीं मिले हैं। क्या व्यक्तिगत रूप से सब कुछ सत्यापित करने से पहले इस तरह का जोखिम उठाना उचित है? मुझे यकीन है कि वह सच्चा है लेकिन क्रॉस-चेकिंग में कोई बुराई नहीं है। और मैं वास्तव में आपके माता-पिता को उनके संदेह के लिए दोषी नहीं ठहरा सकता। कृपया जल्दबाजी न करें। एक गलत निर्णय आपके जीवन के बाकी हिस्सों को बर्बाद कर सकता है। अपना समय लें, इस बारे में सोचें और उससे व्यक्तिगत रूप से मिलें, संभवतः आपके शहर में और किसी सार्वजनिक स्थान पर। पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जाँच करें। जब आप प्यार में होते हैं तो धोखा खाना आसान होता है।

फिर से, कृपया जल्दबाजी न करें। आपके सामने पूरी ज़िंदगी है।

शुभकामनाएँ
(more)
Ravi

Ravi Mittal  |173 Answers  |Ask -

Dating, Relationships Expert - Answered on Apr 22, 2024

Asked by Anonymous - Mar 21, 2024English
Listen
Ravi

Ravi Mittal  |173 Answers  |Ask -

Dating, Relationships Expert - Answered on Apr 22, 2024

Asked by Anonymous - Apr 16, 2024English
Listen
Relationship
क्या अपनी पत्नी से अलग रह रहे चेन्नई के 57 वर्षीय पुरुष के लिए 30-35 वर्षीय महिला के साथ संबंध बनाना गलत और संभव है?
Ans: प्रिय अनाम,

सहमति से संबंध बनाने में कुछ भी गलत नहीं है, चाहे उम्र का अंतर कुछ भी हो। जैसा कि आपने बताया, आप पहले से ही अलग हो चुके हैं और इसमें कोई नैतिक मुद्दा भी नहीं है। जब तक 30 से 35 साल की महिला आपसे डेट करने के लिए तैयार है, तब तक यह ठीक है। और, जहाँ तक इसकी संभावना का सवाल है, मुझे यकीन है कि कई महिलाओं को उम्र के अंतर से कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन मैं उम्र के कारक को छोड़कर व्यक्तित्व, अनुकूलता और ऐसे अन्य महत्वपूर्ण कारकों पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दे सकता हूँ।

शुभकामनाएँ!
(more)
Ravi

Ravi Mittal  |173 Answers  |Ask -

Dating, Relationships Expert - Answered on Apr 22, 2024

Asked by Anonymous - Apr 21, 2024English
Relationship
नमस्ते, मैं 25 साल से ज़्यादा उम्र का हूँ। मैं 1 लाख के आसपास अच्छी खासी कमाई करता हूँ। मैं एक अंतर्मुखी हूँ, आप कह सकते हैं कि मैं कंजूस हूँ। मेरी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है। मेरा एक तरफ़ा रिश्ता था, लेकिन कम आत्मविश्वास के कारण मैं अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाया। मैं खुद को बदसूरत नहीं मानता, लेकिन मेरा वज़न बहुत ज़्यादा है, हाल ही में मेरे बाल झड़ रहे हैं, इसलिए मैं लड़कियों से बात करने में आत्मविश्वास खो देता हूँ। मैंने कुछ डेटिंग ऐप आज़माए, लेकिन इस्तेमाल नहीं कर पाया। चूँकि मैं अंतर्मुखी हूँ, मुझे पार्टियों में जाना पसंद नहीं है, लेकिन दूसरे व्यक्ति को जानने के बाद मैं निश्चित रूप से सहज हो जाता हूँ। वर्तमान में बैंगलोर में हूँ, लेकिन एक दूरदराज के इलाके से होने के कारण मैं किसी लड़की से बात करने में सहज महसूस नहीं करता। मुझे क्या करना चाहिए।
Ans: प्रिय अनाम,

मैं समझता हूँ कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। सबसे पहले, आप इसमें अकेले नहीं हैं। दूसरे, अब समय आ गया है कि आप पहचानें कि आपने जीवन में कितना कुछ हासिल किया है। इसके लिए बधाई।

अब, आपकी चिंता की बात करें, अंतर्मुखी होना कोई समस्या नहीं है, हालाँकि इसके साथ कई चुनौतियाँ भी आती हैं। मैं समझता हूँ कि महिलाओं से बात करने में आपको शर्म आती है। यहीं पर डेटिंग ऐप्स काम आते हैं। आपने उन पर कोई परिणाम नहीं देखा है; मैं आपकी बात सुनता हूँ। लेकिन इसे एक बार फिर आज़माएँ, लेकिन इस बार, एक मूर्खतापूर्ण रणनीति के साथ। सबसे पहले, एक आकर्षक बायो लिखें। यह एक कवर लेटर लिखने के बराबर है- आप अपनी सर्वश्रेष्ठ विशेषताओं को सामने रखते हैं और लोगों को समझाते हैं कि उन्हें आपसे क्यों डेट करना चाहिए। आप अपनी उपलब्धियों का उल्लेख कर सकते हैं, आप ईमानदार हो सकते हैं और बता सकते हैं कि आप एक अंतर्मुखी हैं, एक साथी के रूप में आप क्या पेश कर सकते हैं और यह बताना न भूलें कि आप अपने साथी में क्या चाहते हैं। यह आपके संभावित मैच को आपके बारे में एक संक्षिप्त विचार देगा और सही लोगों को आकर्षित करने में भी मदद करेगा। दूसरा, छवि प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है। जबकि मैं आपको अपनी खामियों को छिपाने के लिए एक अति-संपादित तस्वीर डालने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहा हूँ, लेकिन सबसे खराब तस्वीर भी न डालें। सुनिश्चित करें कि यह हाल ही की, सभ्य और आपकी और आपकी ही हो, न कि किसी समूह की। तीसरा, अगर आपको कोई पसंद है, तो संदेश भेजने से न डरें। आप उनसे कोई वादा नहीं कर रहे हैं, न ही आपको उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलने की ज़रूरत है। संदेश छोड़ें, बातचीत करें, अगर चीज़ें ठीक चलती हैं, तो व्यक्तिगत रूप से मिलें। कोई जल्दबाजी नहीं है और कोई पूर्व प्रतिबद्धता नहीं है। चौथा और सबसे महत्वपूर्ण, धैर्य रखें। सही जोड़ी मिलने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन जब आप उन्हें पा लेंगे, तो यह इंतज़ार के लायक होगा।

शुभकामनाएँ!
(more)
Patrick

Patrick Dsouza  |163 Answers  |Ask -

CAT, XAT, CMAT, CET Expert - Answered on Apr 22, 2024

Asked by Anonymous - Apr 19, 2024English
Listen
Career
मैं अभी 31 साल का हूँ और हाल ही में मेरी शादी हुई है। मैं एमबीए डिग्री धारक हूँ और मुझे एचआर ऑपरेशंस में 7 साल का अनुभव है। मैं अपना कैरियर आईटी फील्ड में बदलना चाहता था। मैं क्लाउड कंप्यूटिंग सीखने की योजना बना रहा हूँ, मेरे मन में मिश्रित भावनाएँ हैं और मैं मार्गदर्शन की तलाश में हूँ, कृपया सलाह दें कि मुझे क्या करना चाहिए?
Ans: अगर आपके पास कोई अच्छी नौकरी है, तो उसे जारी रखें। आप आईटी के साथ साइड एक्टिविटी के तौर पर काम कर सकते हैं। अगर आपको भविष्य में कोई अच्छा अवसर मिलता है, तो आप बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ऐसे अवसरों पर भी विचार कर सकते हैं, जहाँ आप एचआर के अपने ज्ञान को क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ मिला सकते हैं। ऐसी आईटी कंपनियों पर नज़र डालें जो कंपनियों के एचआर विभागों की सेवा करने में माहिर हैं या एचआर के क्षेत्र में डेटा एनालिटिक्स जैसे अन्य अवसर हैं।
(more)
Patrick

Patrick Dsouza  |163 Answers  |Ask -

CAT, XAT, CMAT, CET Expert - Answered on Apr 22, 2024

Asked by Anonymous - Apr 20, 2024English
Listen
Career
सर, मैं 24 साल का हूँ और कॉमर्स बैकग्राउंड से हूँ और मैंने 2022 में अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है और मैं अभी कंपनी सेक्रेटरी कोर्स भी कर रहा हूँ और मैंने फाउंडेशन लेवल पास कर लिया है लेकिन एग्जीक्यूटिव लेवल क्रैक करने में मुझे दिक्कत आ रही है और अब मुझे लग रहा है कि मैं अपना समय बर्बाद कर रहा हूँ। कृपया मुझे सुझाव दें कि मुझे क्या करना चाहिए? साथ ही मुझे सुझाव दें कि अगर मुझे एमबीए करने की ज़रूरत है तो कौन सा कॉलेज इसकी फीस और प्लेसमेंट के लिहाज से सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि मैं एक मध्यम वर्गीय परिवार से आता हूँ। कृपया मुझे इसमें सुझाव दें। धन्यवाद।
Ans: आप CS कोर्स के एग्जीक्यूटिव लेवल की तैयारी के साथ-साथ MBA प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कोई अच्छा B स्कूल मिल जाए तो आप MBA करने के लिए फील्ड बदल सकते हैं। अगर आपको CS करने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है, तो आप MBA प्रवेश की तैयारी कर सकते हैं। लेकिन नौकरी कर लें, नहीं तो गैप एक समस्या बन सकता है
(more)
Sushil

Sushil Sukhwani  |306 Answers  |Ask -

Study Abroad Expert - Answered on Apr 22, 2024

Listen
Career
नमस्ते, मेरा बेटा बीए (मनोविज्ञान) कर रहा है और अप्रैल 2025 में स्नातक होगा। वह भारत या विदेश में किसी प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान या समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर करने का इच्छुक है। कृपया भारत या विदेशी विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2025-26 में प्रवेश के लिए पीजी विकल्प और प्रतियोगी परीक्षाओं का शेड्यूल सुझाएँ। धन्यवाद......कुमार
Ans: नमस्ते कुमार। सबसे पहले, हमसे संपर्क करने के लिए आपका धन्यवाद। आपके बेटे का मनोविज्ञान या समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल करने का निर्णय सराहनीय है। आगे बढ़ते हुए, मैं आपको बता दूं कि विदेशों में मनोविज्ञान के लिए बहुत गुंजाइश है। आपका बेटा मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री, सामाजिक और विकासात्मक मनोविज्ञान में एमफिल, मनोविज्ञान में मास्टर (क्लीनिकल साइकोलॉजी), एप्लाइड साइकोलॉजी में एमएससी, समाजशास्त्र में एमएससी, समाजशास्त्र में एमए आदि चुन सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की बात करें तो, आपका बेटा IELTS, TOEFL या PTE जैसी अंग्रेजी भाषा प्रवीणता परीक्षाओं में शामिल होने पर विचार कर सकता है। यह अच्छा होगा यदि आप हमें बताएं कि आपने अपने बेटे के लिए कोई देश चुना है या आपके बेटे ने विदेश में अपनी पढ़ाई जारी रखने का फैसला किया है। तदनुसार, हम आपको सर्वोत्तम संभव तरीके से मार्गदर्शन कर सकते हैं।

किसी भी अन्य प्रश्न के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें। हमारे पास विशेषज्ञ परामर्शदाताओं की एक टीम है जो आपकी किसी भी चिंता या प्रश्न के बारे में मार्गदर्शन कर सकती है।
(more)
Sushil

Sushil Sukhwani  |306 Answers  |Ask -

Study Abroad Expert - Answered on Apr 22, 2024

Listen
Career
सर, मेरी बेटी अपनी ग्रेजुएशन में साइकोलॉजी और पीजी में क्लिनिकल साइकोलॉजी विषय लेना चाहती है। उसे अच्छी नौकरी पाने के लिए क्या करना होगा? क्या कोई ऐसा प्रोफेशनल कोर्स है जो उसकी मदद कर सके?
Ans: नमस्ते रितेश। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। यह समझ में आता है कि आप अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। मैं आपको बता दूँ कि मनोविज्ञान में डिग्री और नैदानिक ​​मनोविज्ञान में पीजी करना एक व्यवहार्य विकल्प है। अपनी मास्टर डिग्री के बाद या मास्टर डिग्री के विकल्प के रूप में, वह संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा, पारिवारिक चिकित्सा या नैदानिक ​​मनोविज्ञान के भीतर रुचि के अन्य क्षेत्रों में विशेष पाठ्यक्रम करने पर विचार कर सकती है। इसके अलावा, संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा, मनोचिकित्सा आदि जैसे क्षेत्रों में प्रमाणपत्र कार्यक्रम हैं जो उसके करियर की संभावनाओं को काफी बढ़ा सकते हैं। नौकरी की बात करें तो मैं आपको बता दूँ कि हम अभी तक नौकरी सहायता से संबंधित नहीं हैं। लेकिन निश्चित रूप से हम उसे विदेश में शिक्षा के लिए स्नातक या मास्टर कार्यक्रम के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं। हमें बताएं कि आपकी बेटी किस देश में अपनी शिक्षा जारी रखना चाहती है। हमारी विशेषज्ञ टीम आपकी बेटी को सर्वोत्तम मार्गदर्शन देने के लिए जल्द ही आपसे संपर्क करेगी।

किसी भी अन्य प्रश्न के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें। हमारे पास विशेषज्ञ परामर्शदाताओं की एक टीम है जो आपकी किसी भी चिंता या प्रश्न के संबंध में मार्गदर्शन कर सकती है।
(more)
Sushil

Sushil Sukhwani  |306 Answers  |Ask -

Study Abroad Expert - Answered on Apr 22, 2024

Asked by Anonymous - Apr 18, 2024English
Listen
Career
डिजाइन में विदेशी शिक्षा और नौकरी के अवसरों के लिए सर्वोत्तम देश कौन से हैं?
Ans: नमस्ते। हमसे संपर्क करने के लिए धन्यवाद। यह सुनकर अच्छा लगा कि आप किसी विदेशी देश में डिज़ाइन करना चाहते हैं। सवाल की बात करें तो मैं आपको बता दूँ कि डिज़ाइन के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा, नीदरलैंड, इटली और ऑस्ट्रेलिया कुछ बेहतरीन देश हैं। एक क्षेत्र के रूप में डिज़ाइन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच एक लोकप्रिय कार्यक्रम के रूप में उभर रहा है। डिज़ाइन के क्षेत्र में नौकरी के बहुत सारे अवसर हैं। डिज़ाइन के लिए कुछ अवसर हैं: ग्राफ़िक डिज़ाइन, वेब डिज़ाइन, फ़ैशन डिज़ाइन, इंटीरियर डिज़ाइन, औद्योगिक डिज़ाइन, ऑटोमोटिव डिज़ाइन, उत्पाद डिज़ाइन, एनीमेशन, UX/UI डिज़ाइन, आर्किटेक्चर, आदि।

किसी भी अन्य प्रश्न के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें। हमारे पास विशेषज्ञ परामर्शदाताओं की एक टीम है जो आपकी किसी भी चिंता या प्रश्न के बारे में मार्गदर्शन कर सकती है।
(more)
How It WorksClick to Know
Ask any question about Health, Relationships, Career or Money.
To submit your question, Register/Login using your email ID and mobile number.
When our Expert answers your question, you will receive an alert on your email/mobile phone.
Search the RediffGurus website for questions posted by other users and read the answers given by our Experts.
FAQs
DISCLAIMER: The content of this post by the expert is the personal view of the rediffGURU. Investment in securities market are subject to market risks. Read all the related document carefully before investing. The securities quoted are for illustration only and are not recommendatory. Users are advised to pursue the information provided by the rediffGURU only as a source of information and as a point of reference and to rely on their own judgement when making a decision. RediffGURUS is an intermediary as per India's Information Technology Act.

Close  

x